Connect with us

Travel

Chokhi Dhani Jaipur – History, Entry Fee, Visit Timings

Published

on

CHOKHI DHANI JAIPUR

Chokhi Dhani Jaipur हमारे इंडिया के कल्चर की तारीफ पूरी दुनिया में होती है अब चाहे वो खाना हो या पहनावा, या फिर हमारी भाषा हो या रंग, हर स्टेट की अपनी ही अलग पहचान है। मेरे नजरिये से अगर किसी स्टेट ने आज भी अपने कल्चर को संभाले रखा है तो वो राजस्थान है। कहने को तो जयपुर स्मार्ट सिटी बन चूका है लेकिन यहाँ पर अभी भी एक जगह ऐसी है जहां पर राजस्थानी खाने से लेकर माहौल तक सब राजस्थानी है। अगर आप कभी जयपुर घूमने को आये या जयपुर में ही रहते हो तो चोखी ढाणी जरूर देखे।

चोखी ढाणी को खास बनाने वाली चीज़े

  • लोक नृत्य प्रदर्शन।
  • भारतीय कलाबाजी शो। कटपुतली का कार्यक्रम।
  • हाथी / ऊंट की सवारी।
  • सिर की मालिश
  • बॉयोस्कोप
  • फोटोग्राफी।
  • पारंपरिक राजस्थानी भोजन

History of CHOKHI DHANI चोखी ढाणी का इतिहास

चौकी मतलब अच्छा और ढाणी मतलबा गाँव, इस तरह चोखी ढाणी का सही मतलब हुआ अच्छा गाँव। सिटी की मॉडर्न फैसिलिटीज देख देख कर हमारी जनरेशन भूल ही चुकी है कि गाँव होते कैसे है। लेकिन अगर आप आज के मॉडर्न ज़माने में गाँव कैसा होता है जानना चाहते है तो आपको चोखी ढाणी आना चाहिए।

ईयर 1989 में चोखी धनि को जयपुर में बनाया गया था इसका मकसद था कि लोगो को राजस्थानी थीम वाले गाँव की छवि को दिखा कर मेहमानों को एक अनूठा अनुभव देना। 10 एकड़ के एरिया में फैला हुआ Chokhi Dhani Jaipur अपने पारम्परिक भोजन की वजह से सबसे जायदा फेमस हुआ।

अध्यक्ष श्री गुल वासवानी और प्रबंध निदेशक श्री सुभाष वासवानी चोखी ढाणी समूह के मार्गदर्शन में, मेहमानों को राजस्थानी संस्कृति का अनूठा अनुभव प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता के कारण एक अनूठी आतिथ्य श्रृंखला के रूप में उभरी है।

कठपुतली का खेल

Chokhi Dhani

Entertainment at Chokhi Dhani Jaipur

Chokhi Dhani Jaipur में आपको राजस्थानी गाँव की छवि देखने को मिलती है जैसे कलरफुल पेंटिंग्स, कालबेलिया डांस और राजस्थानी म्यूजिक, खूबसूरत घर और फेमस राजस्थानी कठपुतली का खेल, हाथी और कैमल की सवारी।

यहाँ पर आपके एंटरटेनमेंट के लिए हज़ारों चीज़ें है। यहाँ पर आपको वैष्णो देवी माता की आर्टिफीसियल गुफा भी देखने को मिल जाएगी। इसके अलावा यहाँ आप मिट्ठी की ज़मीन पर कंचे भी खेल सकते है। बचपन में जैसे हम मेले में जाते थे यहाँ पर आपको बिलकुल वही मेले वाली फीलिंग आती है।

Must Read – Best Helmet In India | Buying Guide To Choose The Right ISI Helmet

Shopping at Chokhi Dhani

चप्पल, कपड़े, बहुत सारी चूड़ियाँ, घर की सजावट, बिस्तर की उपयोगिताओं आदि की खरीदारी के लिए भी कई दुकानें हैं, कुछ सस्ती हैं और कुछ महंगी हैं। खरीदारी करते वक़्त अपने दिमाग का इस्तेमाल करे सिर्फ लक्ज़री चीजों को खरीदने की न सोचे, चीज़े वही ख़रीदे जो आपके काम की हो।

Rajasthani khana at Chokhi Dhani

Rajasthani khana at Chokhi Dhani

यहाँ एन्जॉयमेंट और घूमने फिरने के बाद भूख तो लगती ही है। राजस्थानी खाने में बहुत सारी पकवान होते है. दाल, बाटी, चूरमा और इसके साथ खिचड़ा, कड़ी, सांगरी, जलेबी, 2 तरह की सब्जी और नमकीन लस्सी आपको खाने में दी जाती है।

विशेष बात ये है की आपको ये सब पत्ते की थाली (पत्तल) में परोसा जाता है। एक झपड़ीनुमा हॉल में एक साथ 50 से 100 लोगो खाना खिलाया जाता है। मिटटी का फर्श पर चौकी के ऊपर खाना दिया जाता है।

खाना परोसने वाला स्टाफ आपको खाना पूरी शिद्दत और मोहबात से खाना खिलते है। वो आपके खाने में आपको एक्स्ट्रा चम्मच घी के साथ आपको खाना परोसते है और कहते है आपने तो अभी कुछ खाया ही नहीं है आपको और भी खाना पड़ेगा।

Chokhi Dhani Entry Free

ADULT
(Age 9 years above)
CHILD
(Age between 3-9 years)
INR 700INR 450

पैकेज में शामिल है वेलकम ड्रिंक, स्नैक्स ऑन अराइवल, प्योर वेज डिनर (उत्तर भारतीय और राजस्थानी व्यंजन), सांस्कृतिक लोक नृत्य, घूमर नृत्य, भोपा, कालबेलिया, तेरह ताली, बीन पार्टी, चौपाल पार्टी, एथनिक कॉस्टयूम फोटोग्राफी, कठपुतली शो, जादूगर, मेहँदी वाली, गुफा गुफ़ा झरना, लाइव पॉटरी मेकिंग, लाइव लोक गीत, लाइव बाजरे की रोटी अचर गुड़ चटनी के साथ।

TIME: 5:00 PM to 12:30 AM

For more Info Visit – https://www.chokhidhanisonipat.com/

Hello friends my name is Prince Jose and you all are welcome on our website onlinetrendzs.com.

Advertisement
1 Comment

1 Comment

  1. Pingback: Jal Mahal Jaipur History And Information In Hindi -

Leave a Reply

Trending

Copyright © 2020 Prince Jose.