Connect with us

Travel

Jal Mahal Jaipur History And Information In Hindi

Published

on

Jal Mahal Jaipur

Jal Mahal Jaipur: भारत के राजस्थान की राजधानी जयपुर के मान सागर झील के बीच में बना हुआ जल महल एक प्रसिद्ध ऐतिहासिक महल है। अरावली पहाड़ियों के गर्भ में बना ये महल झील के बीचों बीच होने के कारण इसको वाटर प्लेस भी कहा जाता है। जय सिंह दुवारा निर्मित ये महल मधय कालीन महलो की तरह मेहराबों, बुर्जो और छत्रियो ये युक्त है। जल महल 2 मंजिला और वर्गाकार रूप में निर्मित है. जयपुर के पर्यटन स्थलो में जलमहल का नाम जरूर आता है। जयपुर आमेर मार्ग पर बने इस महल को दूर से देख कर ही मन आश्चर्य और ख़ुशी से भर जाता है। अगर आप जयपुर घूमने आये तो जल महल जरूर देखे हलाकि इसमें जाना निषेध है पर ये एक अच्छा सेल्फी स्पॉट है जहां हर दिन हजारों देशी विदेशी लोग सेल्फी लेने आते है।

History of Historical Jal Mahal : ऐतिहासिक जल महल का इतिहास

जल महल की ख़ास बात ये है की इसकी 4 मंज़िलेे हमेशा पानी में ही डूबी रहती है और उप्पर सिर्फ एक ही मंज़िल नज़र आती है। जल महल का निर्माण सवाई जय सिंह ने अश्वमेघ यज्ञ के बाद अपनी रानियों और पंडित के साथ स्नान के लिए करवाया था। तपते रेगिस्तान के बीच बसे इस महल में गर्मी नहीं लगती क्युकी इसके काफी मंजिले पानी के अन्दर बनाये गए है।

इस महल से पहाड़ और झील का खूबसूरत नज़ारा भी देखने को मिलता है चांदनी रात में इस झील के पानी में जल महल का नज़ारा बेहद आकर्षित होता है। राजा इस महल को अपनी रानी के साथ ख़ास वक़्त बिताने के लिए इस्तेमाल करते थे।

Jal Mahal Jaipur अब पक्षी अभ्यारण के रूप में भी विकसित हो रहा है। यहाँ की नर्सरी में 1 लाख से भी जायदा पेड़ पौधे लगे हुए है इस जगह राजस्थान के सबसे ऊंचे पेड़ पाये जाते है। जल महल के निर्माण से पहले जय सिंह ने जयपुर की जलापूर्ति हेतु वैभवति नदी पर बांध बनवा कर मानसागर झील का निर्माण करवाया। इसका निर्माण 1799 में हुआ था और इसके निर्माण के लिए राजपूत शैली से तैयार की गयी निर्मातो की मदद ली गयी थी। जल महल के उप्परि मंजिल पर चारो कोनो पर बुर्जो की छतरियां बनी हुई है।

Source by Flickr

Shopping at Jalmahal Jaipurजलमहल में खरीदारी

अगर आपको राजस्थान के हैंडीक्रॉफ्ट्स खरीदने का शौक है तो आप इसका भी यहाँ लुत्फ़ उठा सकते है। यहाँ पर आपको हाथों से बने राजस्थानी कपडे, बेग्स एंड ज्वेलरी मुख्या रूप से देखने को मिलती है। मकर संक्रांति पर हर साल यहाँ पर इंटरनेशनल काइट्स फेस्टिवल का आयोजन होता है। जिसमे कई तरह की पतंग उड़ाई जाती है और विदेशी यहाँ पर इसका लुत्फ़ उठाते है। यहाँ पर राजस्थानी डांस, म्यूजिक और कई तरह के करतब भी दिखाए जाते है।

और पढ़े: Chokhi Dhani Jaipur – History, Entry Fee, Visit Timings

Selfie point Jalmahal : सेल्फी पॉइंट जलमहल

देश विदेश से आये पर्यटक जल महल पर सेल्फी या फोटोग्राफी जरूर करते है। इस महल में जाना सख्त मना है लेकिन सिर्फ उन्हीं विदेशियो को अंदर जाने दिया जाता है जो जल महल के रख रखाव के लिए डोनेशन देते है। जल महल का ये किनारा वास्तव में रंग बिरंगी ज़िन्दगी से भरपूर है।

 Best Time To visit Jal Mahal Jaipur : जल महल जयपुर घूमने का सबसे अच्छा समय

राजस्थान जाना जाता है अपने विशाल रेगिस्तानों के लिए। अप्रैल से जून तक यहाँ पर प्रचंड गर्मी पड़ती है। गर्मी में राजस्थान में घूमने जैसा कुछ भी नहीं है पर बारिश या सर्दियों में जल महल घूमने का आनद आप उठा सकते है। वर्षा ऋतु में जल महल जयपुर घूमने का सबसे अच्छा वक़्त है इसके साथ ही आप आमेर महल, नाहरगढ़ महल और जयपुर के दूसरे टूरिस्ट स्पॉट्स का भी घूम सकते है।

How To Reach Jal Mahal Jaipur: जल महल तक कैसे पहुंचे

Jal mahal Jaipur सिटी के बीचों बीच बना हुआ है. जयपुर के रोडवेज, रेलवे और एयरवेज की हेल्प से आप जलमहल तक आसानी से घूमने आ सकते है। जयपुर सनगानेर हवाई अड्डे से जलमहल 25 किलोमीटर दूर होगा। जब आप जयपुर में सड़क मार्ग, रेल मार्ग या फ्लैट से आते है तो टैक्सी की मदद से आप जलमहल तक पहुँच सकते है।

और पढ़े: Netfilx Telegram Channel

Hello friends my name is Prince Jose and you all are welcome on our website onlinetrendzs.com.

Advertisement
2 Comments

2 Comments

  1. Pingback: Top IT Companies In Jaipur To Work in 2021 -

  2. Pingback: Amber Fort Jaipur History, Timing, Ticket Price -

Leave a Reply

Trending

Copyright © 2020 Prince Jose.