Connect with us

Food

Benefits of Dry Fruits in Hindi सूखे मेवे के फायदे

Published

on

Benefits of Dry Fruits in Hindi

Benefits of Dry Fruits in Hindi : सर्दियों के आते ही खांसी, जुकाम, बुखार जैसी छोटी-मोटी बीमारियां परेशान कर देती हैं। महज गरम कपड़े पहनना और चाय-कॉफी पीना ही पर्याप्त नहीं होता। सर्दियों में सूरवे मेवे आपको फ्लू, सर्दी, कफ आदि कई रोगों से बचाते हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता विकस्नित करते हैं | जानें सेहत से जुड़े इनके लाभ इस लेख से।

प्राचीन काल के ऋषियों-मुनियों ने स्मरण शक्ति को बढ़ाने के लिए. सूखे मेवों को उपयोगी बताया है। आज आहार विशेषज्ञों की सूची में सूखे मेवे या ड्राई फ्रट्स पहले स्थान पर हैं। सूखे मेवे मानसिक और शारीरिक दोनों प्रकार के तनाबों को कम करते सर्दी के मौसम में ये और भी फायदेमंद होते हैं।

Benefits of Dry Fruits in Hindiइनका सही मात्रा में प्रयोग न केवल व्यक्ति की शारीरिक क्षमता को बढ़ाता है बल्कि दिमाग को सक्रिय करने के साथ स्नायु-तंत्र को भी कार्य करने के लिए प्रेरित करता है। मनुष्य के मस्तिष्क का 70 प्रतिशत भाग अम्लीय बसा से बना है जो दिमाग की कोशिकाओं को बढ़ाने में मदद करता है।

इस वसा का निर्माण शरीर सामान्य आहार द्वारा नहीं कर सकता। काजू, बादाम, अखरोट, मूंगफली आदि में यह बसा अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है। आइए जानते हैं कुछ सूखे मेवों के बारे में जो आपको ठंड से बचा सकते हैं

पिस्ता के फायदे – Benefits of pistachios In Hindi

सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए पिस्ता खाएं। इसकी तासीर गर्म होती है, इसलिए सर्दियों में इसे खाएं। इसमें कैलोरी भी काफी कम होती है। पिस्ता का नियमित सेवन वजन भी नियंत्रित रखता है। दिल के मरीजों के लिए पिस्ता फायदेमंद है क्योंकि यह खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है।

अखरोट के फायदे – Benefits of Walnut In Hindi

इसको रचना मस्तिष्क की संरचना से मेल खाती है। इसका सेवन मस्तिष्क को ताकत देता है। इसकी गिरी स्वादिष्ट, पुष्टिकारक तथा शक्तिवर्दक होती है। अखरोट में उपस्थित ओमेगा-3 ओमेगा-6, विटामिन-ई और बी-6 तंत्रिका-तंत्र (नर्वल सिस्टम) के लिए आवश्यक होता है। इसके द्वारा नकारात्मक विचारों से लड़ने में सफलता मिलती है। अखरोट खाने में रूचिकारक व मीठा होता है। शीत ऋतु इसे खाने का सबसे उत्तम समय है क्योंकि ठंडे वातावरण में मानव की पाचन शक्ति तेज होती है तथा शरीर में प्रतिरोधी क्षमता भी बनी रहती है।

किशमिश / मुनक्का के फायदे – Benefits of raisins / dry grapes In Hindi

मुनक्का- किशमिश कफ दूर करता है। किशमिश और मुनके को पानी में भिगोकर और पौसकर पेस्ट बनाकर गर्म दूध के साथ लेने से पेट जनित बीमारियां जैसे- दस्त, कब्ज, पेट- दर्द, आदि दूर होते हैं। इनमें विटामिन-सी की मात्रा भरपूर होने से ये बहुत हो फायदेमंद माने जाते हैं। इनके नियमित सेवन से आंखों की रोशनी में वृद्धि होती है, घाव जल्दी ठीक होते हैं, पाचनशक्ति मजबूत होती है तथा दांतों को भी लाभ पहुंचता है।

Must Read

सफेद तिल के फायदे – Benefits of white sesame In Hindi

अन्य Dry Fruits की तरह सफेद तिल भी मेवों के समूह में ही आते हैं। इन्हें भिगोकर खाने से ये अधिक लाभदायक होते हैं। यह हृदय संबंधी बीमारी में सर्वोत्तम इलाज माना जाता है। इसमें कैल्सियम बहुत ज्यादा होता है। यह डाइबिटीज में भी अत्यंत हितकारी है। जोड़ों के दर्द में सफेद तिल को भिगोकर पौसकर खाने से लाभ होता है। मूत्र संबंधी कठिनाई भी इनके सेवन से दूर हो जाती है। सफेद तिलों का सेवन शीत ऋतु में करने से शरोर को खूब गर्मी मिलती है।

बादाम के फायदे – Benefits of almonds In Hindi

सर्दियों के मौसम में खांसी और कफ कौ समस्या में बादाम खाना लाभकारी है। इसमें मिलने वाले सोडियम, मैग्नीशियम और विटामिन-ई तनाब दूर करने में सहायक होते हैं। यह गुणों से भरपूर है। परंतु इसे सीधे कच्चा खाने के बजाय इसे पानी में भिगोकर, छीलकर व उबालकर भी इसे पिया जा सकता है। यह हृदय के लिए बहुत ही फायदेमंद है। – यह खाड़ी देशों में पाया जाने -फूट है जो काफी महंगा होता है।

इसे भिगाने की जरूरत नहीं, इसकी गिरी को छीलकर तुरंत ही खाया जा सकता है। यह आयरन का भरपूर सनोत माना जाता है। इसको खाने से हड्डियां व सिर के बाल मजबूत होते हैं। पीसकर खाने से लाभ होता है। मूत्र संबंधी कठिनाई भी इनके सेवन से दूर हो जाती है। सफेद तिलों का सेवन शीत ऋतु में करने से शरीर को खूब गर्मी मिलती है।

यह आयरन का भरपूर खनोत माना जाता है। इसको खाने से हड्डियां व सिर के बाल मजबूत होते हैं। मेवों के समूह का महत्त्वपूर्ण मेवा है। इसे भिगोकर खाने से शरीर में रक्त की कमी पूरी होती है। इसका नियमित सेवन त्वचा संबंधी परेशानियां झांइयां मुंहासे दूर करने में सहायक होता है। इससे त्वचा का रंग भी साफ होता है।

नारियल के फायदे – Benefits of coconut In Hindi

सूखा नारियल भी मेवों की श्रेणी में हो गिना जाता है। यह खुद मे पूर्ण मेवा है। इसमें काफी मात्रा में विटामिन- डी व कैल्सियम पाया जाता है। बालों की खूबसूरती के लिए नारियल अत्यंत ही लाभकारी माना जाता है।

मूंगफली के फायदे – Benefits of peanuts In Hindi

इसे गरीबों का डाई फूट कहा जाता है। इसमें वसा खूब मात्रा में पाई जाती है। ये बहुत ही सस्ता व आसानी से मिल जाता है। इसके अलावा इसमें मौजूद अन्य पोषक तत्व रक्त वाहिकाओं द्वार भरपूर मात्रा में ऑक्सीकृत मस्तिष्क तक पहुंचाते हैं। इसे आप सर्दियों में गुड़ के साथ भी खा सकते हैं।

सूखे मेवे खाने का तरीका – How to eat dry fruits

Benefits of Dry Fruits सूखे मेवों को खाने का भी एक तरीका होता है ताकि उनका ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके | सख्त सूखे मेवों को हमेशा भिगोकर ही खाना चाहिए क्योंकि अगर इन्हें बिना भिगोए खाया जाता है तो ये बहुत ज्यादा सख्त होते हैं और इन्हें पचाने के लिए आंतों को बहुत ज्यादा परिश्रम करना पड़ता है और जब तक वो पचने लायक होते हैं तब तक वो मल के साथ निकल जाते हैं।

इसके उलट यदि मेवों को भिगो दिया जाता है तो वे मुलायम हो जाते हैं और इससे उनको पचाने में आंतों को ज यादा ऊर्जा नहीं लगानी पड़ती। संतुलित और नियमित रूप से मेवों का सेवन आपको ठंड में सर्दी से लेकर हार्ट अटैक तक से बचाने की ताकत रखता है।

Hello friends my name is Prince Jose and you all are welcome on our website onlinetrendzs.com.

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Trending

Copyright © 2020 Prince Jose.