IPL 2022 का आगाज 26 मार्च से होने जा रहा है. पहला IPL मैच 26 मार्च को चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के बीच खेला जाएगा.

टी20 क्रिकेट को अक्सर बल्लेबाजों का खेल कहा जाता है, लेकिन पिछले कुछ सालों से गेंदबाजों ने दिखाया है कि अच्छी गेंदबाजी कैसे किसी भी टीम की जीत के लिए बेहद जरूरी है.

आज हम बात करने जा रहे हैं IPL के 5 सबसे कंजूस गेंदबाजों की, जो एक-एक रन के लिए बल्लेबाजों को नाकों चने चबवा देते हैं.

दक्षिण अफ्रीका के स्टार तेज गेंदबाज एनरिच नॉर्खिया ने कुछ ही सालों में IPL में अपनी दमदार पहचान बना ली है.

एनरिच नॉर्खिया आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की टीम से जुड़ने के बाद काफी कमाल का प्रदर्शन कर रहे हैं. एनरिच नॉर्खिया में सबसे खास बात डेथ ओवर्स में बहुत ही खतरनाक गेंदबाजी करना है.

अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान का जलवा पूरा क्रिकेट जगत देख रहा है. राशिद खान आज टी20 फॉर्मेट के बहुत ही खतरनाक गेंदबाज बन चुके हैं.

नई गेंद हो या पुरानी, पहला ओवर हो या अंतिम ओवर, भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का जवाब बल्लेबाजों के पास नहीं रहता है.

भारत के युवा तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज लगातार साल दर साल सुधार करते जा रहे हैं। मोहम्मद सिराज ने अपनी गेंदबाजी से कुछ ऐसा कमाल दिखाया है कि वो भारत के लिए अब तीनों ही फॉर्मेट में खेलने लगे हैं।

वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो टी20 क्रिकेट के स्पेशलिस्ट गेंदबाज माने जाते हैं. ड्वेन ब्रावो सालों से इस फॉर्मेट के सबसे बेहतरीन गेंदबाजों में से एक साबित हुए हैं.